मध्यप्रदेश की स्कूलों में अतिथि शिक्षक भर्ती में पूर्व में कार्यरत शिक्षकों को दी जाएगी प्राथमिकता आदेश जारी
mp guest teacher bharti 2021-22



संचालनालय के संदर्भित पत्र के द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 में हाई एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में रिक्त पदों के विरुद्ध कार्यरत अतिथि शिक्षकों की सेवायें 30 अप्रैल 2021 के पश्चात आगामी आदेश तक लिये जाने के निर्देश दिये गये थे । राज्य शासन के संदर्भित आदेश के अनुसार प्रत्येक शैक्षणिक सत्र में SMDC द्वारा तैयार पैनल से अतिथि शिक्षक के आमंत्रण की प्रक्रिया की जाती है । शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की सेवायें 30 जून 2021 तक ली जाए । नवीन शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिये रिक्त पदों के विरूद्ध अतिथि शिक्षकों के आमंत्रण हेतु दिनांक 07.07.2021 को SMDC की बैठक आयोजित करते हुये अतिथि शिक्षक व्यवस्था हेतु निम्नानुसार कार्यवाही करें : 

1. अतिथि शिक्षक के आमंत्रण में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा दिनांक 11.10.2018 को दिये गये निर्णय की निम्नानुसार कण्डिका 27 ( ii ) का पालन किया जाए " The vacancies , if any . the Guest Teachers engaged in pursuance to the Circular dated 07.07.2018 . shall be filled up on the basis of merit list school - wise already prepared . " 

2. उक्त निर्णय के परिपालन में विद्यालय में उपलब्ध पेनल से गत वर्ष कार्यरत अतिथि शिक्षक को ही प्राथमिकता के आधार पर रखा जाये । संबंधित से असहमति की स्थिति में लिखित में असहमति प्राप्त कर अभिलेख में संधारित करें तथा पेनल से अगले क्रम के अभ्यर्थी को आमंत्रित किया जाये । 

3. किसी विषय का पेनल उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में GFMS पोर्टल से ब्लॉक / जिले के पेनल को डाऊनलोड कर मेरिट के क्रम में संबंधित से सहमति प्राप्त कर आमंत्रित करें । इस प्रक्रिया के द्वारा आमंत्रित करते समय मेरिट का ध्यान रखा जाए । उच्च वरीयता क्रम के अभ्यर्थी की असहमति की स्थिति में असहमति को लिखित में प्राप्त कर अभिलेख में संधारित किया जाए , जिससे कि भविष्य में शिकायतें उदभुत न हो । 
4. अतिथि शिक्षकों को आमंत्रित करने के पूर्व यह सुनिश्चित करें , कि आवेदक की GFMS पोर्टल में पंजीकृत जानकारी सत्यापित है अर्थात आवेदक के पास स्कोर कार्ड है । तथा स्कोर कार्ड में उस विषय के पेनल में स्कोर प्रदर्शित हो रहा है । संस्था प्रमुख GEMS पोर्टल से आवेदक का स्कोर कार्ड डाऊनलोड कर अभिलेख में संधारित करें । 

5. संचालनालय के पत्र क्रमांक 2013 दिनांक 04.07.2019 से जारी शर्ते यथावत रहेंगी । 

6. किसी भी स्थिति में ऑफलाईन रूप से अतिथि शिक्षक को आमंत्रित नहीं किया जाए । उक्त निर्देशों के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित् करें ।



आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए  दिए गए नंबर पर केवल हाट्सएप मैसेज कर सकते एवं अपने व्हाट्सएप नंबर पर सरकारी एवं प्राइवेट भर्तियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए नंबर पर व्हाट्सएप में जॉब  लिखकर सेंड करें

+917247520304 व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज भेज सकते हैं