MP ITI Admission 2024, मध्यप्रदेश आईटीआई एडमिशन 2024 आवेदन एवं काउंसलिंग प्रक्रिया जारी

MP ITI Admission 2024- मध्यप्रदेश के सरकारी एवं प्राइवेट आईटीआई कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया 2024 शुरू हो चुकी है, इच्छुक विद्यार्थियों के लिए 1 से 20 मई 2024 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी|एमपी आईटीआई के लिए अभ्यार्थी को आईटीआई तथा ट्रेड में प्रवेश के लिए 100 विकल्पों को पोर्टल पर भरने( चयन) की सुविधा उपलब्ध होगी, रजिस्ट्रेशन से पूर्व अभ्यर्थी ट्रेड की जानकारी देखें|

MP ITI Admission 2024, मध्यप्रदेश आईटीआई एडमिशन आवेदन एवं नवीन सूचना जारी

एमपी आईटीआई एडमिशन प्रक्रिया 2024 से संबंधित आवश्यक निर्देश| MP ITI Admission And Counselling process 2024

  • 1- शासकीय अथवा प्राइवेट आईटीआई में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी द्वारा पोर्टल पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन आवश्यक होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के शासकीय अथवा प्राइवेट आईटीआई में प्रवेश नहीं होगा। सत्र अगस्त 2024 में अन्य राज्यों के आवेदकों के लिये भी प्रवेश की व्यवस्था निर्धारित की गई है, इसीलिए मध्यप्रदेश के मूल निवासी के साथ-साथ अन्य राज्य के अभ्यर्थी भी रजिस्ट्रेशन के पात्र होंगे।
  • 2- रजिस्ट्रेशन तथा त्रुटि सुधार एवं इच्छित संस्थाओं में व्यवसायों की प्राथमिकता के क्रम का विकल्प (च्वाईस फिलिंग) तथा च्वाईस फिलिंग में त्रुटि सुधार के लिए पोर्टल पर व्यवस्था निर्धारित की गई है। इस सत्र में 100 विकल्पों को देने की सुविधा दी जा रही है। आवेदकों को समझाईश दी जाती है कि वे अधिक से अधिक व्यवसायों/संस्थाओं के विकल्प भरें ताकि श्रेणी विशेष के आवेदकों की उपलब्धता न होने पर सीटों को अन्य श्रेणी में परिवर्तित करने की स्थिति में प्रवेश की संभावनायें बनी रहें।
  • 3- पंजीयन के लिये ईमेल आईडी एवं मोबाईल नम्बर पूर्व से निर्धारित करें। इस ईमेल आईडी एवं मोबाईल नंबर पर चयन प्रक्रिया एवं चयन होने उपरांत संपूर्ण प्रशिक्षण अवधि तथा परीक्षा परिणाम से संबंधित जानकारियॉ प्रदान करने के लिये उपयोग किया जायेगा। अतः अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि काउंसलिंग से पूर्व ईमेल आईडी एवं मोबाईल नंबर निर्धारित करें। काउंसलिंग पंजीयन, सत्यापन, प्राथमिकता चयन एवं संस्था में रिपोर्टिंग इत्यादि संबंधी आवश्यक निर्देश उक्त ईमेल आईडी एवं मोबाईल नंबर पर ही भेजे जाएंगे।
  • 4- आईटीआई में प्रवेश के इच्छुक सभी पात्र उम्मीदवारों को निर्धारित समयावधि में ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले उम्मीदवारों को ही सीट आवंटन प्रक्रिया में सम्मिलित किया जायेगा। रजिस्ट्रेशन करवाने की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी।
  • 5- अभ्यर्थी पंजीयन हेतु अपने स्वयं के अथवा अन्य किसी इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं अथवा किसी भी ऑनलाईन सहायता केन्द्रों पर जाकर पोर्टल से पंजीयन की कार्यवाही कर सकते हैं।
  • 6- अभ्यर्थी को ऑनलाईन काउंसलिंग हेतु पोर्टल शुल्क रूपये 65/- देना होगा, जिसमें से रूपये 15/-पंजीयन के समय तथा रूपये 50/- च्वाईस (विकल्प) लॉक (LOCK) करते समय देने होंगे। अभ्यर्थी यदि पंजीयन त्रुटि सुधार करना चाहता है, तो पोर्टल शुल्क राशि रू. 08.50/- देना होगा । इसी प्रकार यदि आवेदक नवीन च्वाईस फिलिंग करना चाहेंगे, तो उन्हें च्वाईस के विकल्प देने के लिए पुनः राशि रू. 50/- देना होंगे।
अन्य महत्वपूर्ण जानकारी 

संबंध अन्य जानकारियां