व्यापमं के पेपर लीक 3 भर्ती परीक्षा रद्द

गृहमंत्री बोले- वेबसाइट हैक कर पेपर आउट किए 

वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी , ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और नर्सिंग की भर्ती नहीं होगी 

www.newsjobmp.com--मध्यप्रदेश पीईबी ( व्यापमं ) के तहत ली गईं 3 भर्ती परीक्षाएं निरस्त कर दी गईं । गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पेपर लीक हुए थे । इसके कारण वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी , ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी , नर्सिंग भर्ती की परीक्षा निरस्त कर दी गई है । 2020-21 के बीच ली गईं 10 परीक्षाओं की जांच में यह खुलासा हुआ है । इनकी परीक्षा ले ली गई थी , लेकिन रिजल्ट जारी नहीं हुआ था । गृहमंत्री ने कहा कि प्रश्नपत्र लीक होने की सूचना मिली थी । कुछ छात्रों ने इसको लेकर फर्जीवाड़े शिकायत भी की थी । उसके बाद सभी की जांच की गई थी । अभी परीक्षा का परीणाम नहीं आया है । जांच के आधार पर परीक्षा निरस्त की गई है । शिकायत मिलते ही एसईडीसी ( टेक्निकल कमेटी ) ने परीक्षाओं की जांच की । जांच में सामने आया कि 10 फरवरी को एक लॉग में प्रश्न पत्र लीक हुआ था । जिसकी परीक्षा 11 फरवरी को हुई थी । ये पेपर सिस्टम हैक करके लीक किया गया । इसके बाद वर्ष 2020 और 2021 में हुई परीक्षाओं की जांच हुई थी । इस दौरान सामने आया कि सेंधमारी कर 10 में से 3 परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक हुए थे ।

परीक्षा कराने वाली फर्म जांच के दायरे में यह परीक्षा एनएसईआईटी संस्था द्वारा ली गई थी । यही कंपनी रेलवे भर्ती परीक्षा भी आयोजित करती है । नरोत्तम ने बताया कि अभी तक पीईबी के किसी कर्मचारी की संलिप्तता नहीं पाई गई है , लेकिन साइबर सेल इसकी जांच करेगी । हर परिणाम की जांच होगी गृहमंत्री मिश्रा ने कहा कि यह गंभीर मामला है । अब से हर परिणाम की स्क्रूटनी होगी , ताकि अब किसी तरह की गड़बड़ी की संभावना न रहे ।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा

सरकार द्वारा मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्ज़ामिनेशन बोर्ड की वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी , ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी व नर्सिंग परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है।

इन परीक्षाओं को लेकर शुरू दिन से ही निरंतर फ़र्ज़ीवाडे की शिकायतें सामने आ रही थी।

ख़ुद अभ्यर्थी इसको लेकर निरंतर शिकायतें कर रहे थे।

यह प्रदेश का व्यापमं पार्ट- 2 है।

मै सरकार से माँग करता हूँ कि इस पूरे फ़र्ज़ीवाडे के मामले को तत्काल सीबीआई को सौंपा जावे।

सीबीआई इस पूरे मामले की जाँच करे क्योंकि इन परीक्षाओं से हज़ारों अभ्यर्थियों का भविष्य जुड़ा हुआ था और बड़े पैमाने पर इन परीक्षाओं को लेकर फ़र्ज़ीवाडा सामने आया है।

PEB द्वारा परीक्षाएं निरस्त करने संबंधित आदेश डाउनलोड करने हेतु यहां क्लिक करें

अपने व्हाट्सएप नंबर पर मध्य प्रदेश की प्रमुख जानकारियां,सरकारी एवं प्राइवेट भर्तियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए नंबर पर व्हाट्सएप में Job लिखकर सेंड करें

+917247520304 व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज भेज सकते हैं